Nangal Dam से सतलुज दरिया में 4000 क्यूसेक पानी छोड़ा, खतरे के निशान से 100 फीट कम, देखें वीडियो

Nangal Dam से सतलुज दरिया में 4000 क्यूसेक पानी छोड़ा, खतरे के निशान से 100 फीट कम, देखें वीडियो

सहयोगी राज्यों में धना की फसल के लिए पानी मांग को पूरा कर रहा बीबीएमबी मैनेजमेंट

नंगलः पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, चंडीगढ़, दिल्ली में धान की फसल को लेकर पानी की मांग को पूरा करने के लिए बीबीएमबी मैनेजमेंट ने तय कार्यक्रम से पहले ही नंगल डैंम से सतलुज दरिया में सुबह 6 बजते ही पानी छोडऩा शुरू कर दिया और दोपहर 12 बजे तक 4000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा चुका है। यह क्रम तब तक जारी रहेगा जब तक भरपूर बारिश नहीं हो जाती। डायरेक्टर वाटर रेगुलेशन राजीव कुमार गोयल ने कहा किसी को डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि छोड़े जाने वाला पानी फल्ड का नहीं है लेकिन साथ ही उन्होंने सतलुज दरिया के किनारे बसे ग्रामीणों खास कर बच्चों को सचेत रहने की अपील की।

उन्होंने कहा कि अगर सहयोगी राज्यों की मांग और बढ़ी तो पानी की मात्रा बढ़ाई भी जा सकती है। नंगल डैम से दोनों नेहरे फूल चल रही है। नंगल हाईडल नहर में 10150 क्यूसेक और आंनदपुर साहिब हाईडल नहर में 12350 क्यूसेक फिलहाल 22 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है और इससे अधिक पानी नहर में नहीं छोड़ा जा सकता। अगर मांग बढ़ती है तो पानी सतलुज दरिया में ही छोड़ा जाता है और अधिक से अधिक 7 हजार क्यूसेक तक ही छोड़ा जाएगा। 

उन्होंने कहा कि बेशक इस बार भाखड़ा डैम में बीते वर्ष के मुकाबले लगभग 17 फीट पानी इस समय अधिक है। वही खतरे के निशान से अभी भी 100 फीट कम है। सुबह से पानी की आमद इनफ्लो 22905 क्यूसेंक के साथ भाखड़ा बांध का जलस्तर 1584.21 फीट तक ही पंहुचा है जबकि भाखड़ा डैम से ट्रबाइनों के माध्सम से 26 हजार क्यूसेक पानी आज सुबह 6:00 बजे छोड़ गया है। वही नंगल डैम से भी सुबह से सतलुज दरिया में एक-एक घंटे बाद 1000 क्यूसेंक पानी दोपहर 12:00 बजे तक छोड़ गया। अब नंगल डैम से सतलुज दरिया में अब तक 4000 क्यूसेक पानी छोड़ गया है।