स्वीप के जरिए मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर जोर

स्वीप के जरिए मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर जोर
ऊना/ सुशील पंडित : लोकसभा चुनाव में मतदाताओं की भागीदारी अधिक से अधिक करने व प्रथम बार मतदान करने वाले नये पंजीकृत मतदाताओं को मताधिकार के महत्व बारे जागरुक करने के उद्देश्य से ज़िला ऊना में संचालित स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत आज चिंतपूर्णी विस क्षे़त्र के गांव खरोह व हाई स्कूल भरेड़ में कार्यक्रम आयोजित किये गये।

इसी कड़ी में आईआरबीएन बनगढ़ के एकलब्य कलामंच के जत्थे ने गीत, संगीत व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरुकता संदेश व मतदान के लिए प्रेरित किया। इन कार्यक्रमों के ज़रिये कलाकारों ने ज़िला के विभिन्न सरकारी व निजी वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में विद्यार्थियों के माध्यम से आम जनमानस तक मतदाता जागरूकता संदेश पहुंचाने और उनके मत को सही ढंग से प्रयोग करने की अपील की गई। इस दौरान स्कूली बच्चों ने मतदाता जागरूक रैली निकाली जिसमें स्लोगन पट्टियों और नारों के जरिए स्थानीय लोगों को मतदान के प्रति जागरुकता संदेश दिया।

पोस्टर मेकिंग एवं नारा लेखन प्रतियोगिता आयोजित
राजकीय उत्कृष्ट महाविद्यालय दौलतपुर चौक में चुनावी साक्षरता क्लब के अंतर्गत शिक्षा विभाग के प्रशिक्षु अध्यापकों के लिए पोस्टर मेकिंग एवं नारा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें सभी को मतदान के प्रति जागरूक किया गया। प्राचार्य डॉ. युद्धवीर सिंह पटियाल के दिशानिर्देशों द्वारा यह कार्यक्रम संपन्न किया गया। प्राचार्य द्वारा कार्यक्रम के उद्बोधन में सभी को मतदान करने के महत्व के बारे में बताया गया एवं सभी को मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा कि मजबूत लोकतंत्र की स्थापना के लिए ज्यादा से ज्यादा मतदान आवश्यक है तथा सभी को अपनी विशेष जिम्मेदारी समझनी चाहिए।