Post Office में E-Passbook सुविधा हुई शुरू, अब बिना नेट बैंकिंग के देख सकेंगे अपने खाते का विवरण 

Post Office में E-Passbook सुविधा हुई शुरू, अब बिना नेट बैंकिंग के देख सकेंगे अपने खाते का विवरण 
Post Office में E-Passbook सुविधा हुई शुरू

नई दिल्लीः पोस्ट ऑफिस की स्कीम बड़ी ही फायदेमंद स्कीम है। इस स्कीम में अधिकतर लोगों को भरोसा है, जहां ग्राहकों का पैसा सुरक्षित रहता है। लेकिन अब स्मॉल सेविंग्स स्कीम को लेकर अच्छी खबर आई है। अब कोई भी ग्राहक अपने खाते से जुड़ी जानकारी कहीं से भी प्राप्त कर सकेगा। यहां तक ​​कि नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग तक पहुंच के बिना भी इसका फायदा उठाया जा सकता है। यह ई-पासबुक सुविधा की शुरूआत के कारण संभव हुआ है। आइए जानते हैं क्या मिलेगा फायदा।

डाक विभाग की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में बताया गया कि, 'सक्षम प्राधिकारी ने ई-पासबुक सुविधा शुरू करने का निर्णय लिया है। 12.10.2022 राष्ट्रीय (लघु) बचत योजना अकाउंट होल्डर्स को सिंपल और एडवांस डिजिटल सुविधाएं प्रदान करने के लिए।' इस सुविधा की शुरुआत के साथ, डाकघर के स्मॉल सेविंग्स कस्टमर्स नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग एक्सेस की आवश्यकता के बिना, कभी भी, कहीं भी अकाउंट के विवरण तक पहुंच सकेंगे। अकाउंटहोल्डर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से ई-पासबुक सुविधा का इस्तेमाल कर सकता है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि यह सेवा नि:शुल्क उपलब्ध होगी।

ई-पासबुक के तहत उपलब्ध सुविधाएं

इस विकल्प में, उपयोगकर्ता सभी राष्ट्रीय बचत योजना खातों की शेष राशि देख सकता है।
मिनी स्टेटमेंट पीओ सेविंग अकाउंट (पीओएसए), सुकन्या समृद्धि अकाउंट (एसएसए) और पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट (पीपीएफ) के लिए उपलब्ध होगा और इसे चरणबद्ध तरीके से अन्य योजनाओं तक बढ़ाया जाएगा। लेनदेन प्रदर्शित किया जाएगा और मिनी स्टेटमेंट को पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड किया जा सकता है।
पूर्ण विवरण चरणबद्ध तरीके से उपलब्ध कराया जाएगा। ग्राहक निर्दिष्ट तिथि सीमा के लिए खाता विवरण उत्पन्न करने में सक्षम होगा।
पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि खाते का बैलेंस कैसे चेक करें।
-www.indiapost.gov.in या www.ippbonline.com पर दिए गए ई-पासबुक लिंक पर क्लिक करें।
मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें) लॉगिन करें) ओटीपी दर्ज करें) सबमिट करें।

ई-पासबुक चुनें।

योजना का प्रकार चुनें।
खाता संख्या, पंजीकृत मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें।
जारी रखें और ओटीपी दर्ज करें।
सत्यापित करें।
विकल्प चुनें।
बैलेंस पूछताछ।
मिनी स्टेटमेंट।
पूर्ण विवरण।
ग्राहक द्वारा चुनी गई सेवा के आधार पर बैलेंस या मिनी स्टेटमेंट या पूर्ण विवरण प्रदर्शित किया जाएगा।
मिनी स्टेटमेंट और फुल स्टेटमेंट भी डाउनलोड किया जा सकता है।
यदि दर्ज किया गया मोबाइल नंबर खाते से जुड़ा नहीं है, तो सिस्टम उचित त्रुटि संदेश देगा।
ऐसे मामलों में खाताधारकों से अनुरोध किया जाता है कि वे उस डाकघर में जाकर अपने खाते से मोबाइल नंबर लिंक करें जहां खाता है।