पंजाब : जंगल में लगी भीषण आग, देखें वीडियो

पंजाब : जंगल में लगी भीषण आग, देखें वीडियो

फिरोजपुर : भारत-पाक सीमा पर कंटीली तार के साथ स्थित चक सरकार (घोड़ा चक) के जंगल में भीषण आग लगने का मामला सामने आया है। जिसे बुझाने के लिए काफी प्रयास किए जा रहे है। लेकिन कोई सफलता नहीं दिख रही। जानकारी के मुताबिक दोपहर 12 बजे के करीब 1086 एकड़ क्षेत्र में फैले चक सरकार (घोड़ा चक) जंगल में तीन से चार जगहों पर आग लग गई। जिससे 2 जगहों से आग भड़की और 4-5 जगहों तक फैल गई। इस बीच छोटे पेड़-पौधे पूरी तरह जलकर नष्ट हो गये और बड़े पेड़ भी बुरी तरह जल गये।

बताया जा रहा है कि जंगल के अंदर जानवरों और भैंसों को काफी नुकसान हुआ है। आग की सूचना मिलते ही ममदत थाने की पुलिस भी मौके पर पहुंची। वहीं दूसरी ओर जंगल से सटे खेतों में तैयार गेहूं की फसल लेकर किसानों ने काफी चिंता व्यक्त की है, कि वन विभाग की लापरवाही के कारण उनकी फसल को बड़े पैमाने पर नुकसान हो सकता था। उन्होंने मांग की है कि फसल कटाई के आखिरी समय तक पूरी सख्ती बरती जाए और किसी भी बाहरी व्यक्ति को जंगल के अंदर न आने दिया जाए।

यहां बता दें कि करीब 5-6 साल पहले इसी स्थान पर देर शाम जंगल में भीषण आग लग गयी थी, जिस पर दो दिन बाद काबू पाया जा सका था। उधर, फॉरेस्ट गार्ड कुलवंत सिंह ने बताया कि रविवार की छुट्टी होने के कारण नौकर और कर्मचारी बहुत कम आते है। इसी का फायदा उठाकर हनी सेलेक्शन वाले कुछ लोग जंगल के अंदर घुसपैठ कर गए, हो सकता है कि उन्होंने खुद को मधुमक्खियों से बचाने के लिए आग जलाई हो, जिससे यह क्षति हुई हो। उन्होंने बताया कि 4-5 जगहों पर आग लगी है, इस दौरान 2 प्लॉटों में आग पर काबू पा लिया गया है।