भूकंप के तेज झटकों से हिली धरती, 24 की मौ'त

भूकंप के तेज झटकों से हिली धरती, 24 की मौ'त

बीजिंगः जापान के होंशू के पश्चिमी तट के पास मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय समय के अनुसार तड़के 01.17 बजे महसूस किए गए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.4 तीव्रता मापी गयी। भूकंप का केंद्र 46.1 किलोमीटर की गहराई में 37.18 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 136.93 डिग्री पूर्वी देशांतर में था। मिली जानकारी के मुताबिक मध्य जापान और आसपास के क्षेत्र में आए भीषण भूकंप के कारण इशिकावा प्रान्त में कम से कम 24 लोगों की मौत की हुई है। जापान की राष्ट्रीय समाचार एजेंसी क्योडो ने मंगलवार को स्थानीय अधिकारियों के हवाले से खबर दी।

एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार वाजिमा शहर प्राधिकरण के अनुसार मृतकों में स्थानीय क्षेत्र का एक किशोर भी शामिल है। प्रसिद्ध पर्यटक स्थल वाजिमा सुबह के बाजार के आसपास बड़े पैमाने पर आग लग गई, जिसने लगभग 200 इमारतों को अपनी चपेट में ले लिया। शहर में इमारत ढहने और मलबे में 14 लोगों के दबने की सूचना मिली। अन्य नगर पालिकाओं में भी क्षति की रिपोर्ट है। फंसे हुए लोगों के बारे में जानकारी मिली हैष ढही या क्षतिग्रस्त इमारतों के कारण निगाटा, टोयामा, फुकुई और गिफू प्रान्तों में लोगों के घायल होने की सूचना मिली।

भूकंप से प्रभावित लोगों के बचाव को समय के खिलाफ लड़ाई बताते हुए, जापान प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि सरकार ने पहले ही प्रभावित क्षेत्रों में आत्मरक्षा बलों के जवानों को भेज दिया है और सहायता प्रदान करना जारी रहेगा। उल्लेखनीय है कि इशिकावा प्रान्त में नोटो प्रायद्वीप में सोमवार को शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इनमें से प्रमुख प्रारंभिक तीव्रता 7.6 तक थी। जापान के मौसम विज्ञान एजेंसी ने आधिकारिक तौर पर इसे 2024 नोटो प्रायद्वीप भूकंप का नाम दिया है। जापान में सोमवार से अब तक 155 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।