पंजाबः स्कूलों के समय में हुआ बदलाव

पंजाबः स्कूलों के समय में हुआ बदलाव

चंडीगढ़ः पंजाब में कड़ाके की ठंड के चलते जहां लोग ठिठुर रहे है। वहीं इतनी ठिठुरन में पंजाब में स्कूल खुल गए है और स्कूलों के समय फिर से बदल गया है। आज से स्कूलों का समय पहले की तरह 9 बजे से 3 बजे तक कर दिया गया है। हालांकि छुट्टियों से पहले स्कूलों का समय ठंड के कारण 10 बजे कर दिया गया था। दरअसल, विभाग द्वारा जारी हुई एडवाइजरी से साफ हो रहा है कि अगला सप्ताह ठिठुरन भरा रहने वाला है।  मौसम विभाग के चंडीगढ़ केन्द्र द्वारा अगले 2 दिन घने से अति घने कोहरे की चेतावनी दी गई है और शीत लहर से एहतियात बरतने को कहा गया है।

हालांकि बीते दिन चंडीगढ़ प्रशासन ने बढ़ रही ठंड को देखते हुए स्कूलों में छुट्टियां बढ़ा दी गई है। इस संबंधित प्रशासन द्वारा नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।  जारी हुए पत्र में लिखा गया है कि चंडीगढ़ के शिक्षा विभाग द्वारा अब 5वीं कक्षा तक 25 जनवरी तक छुट्टियां कर दी गई है। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की छुट्टी रहेगी और आगे फिर शनिवार और रविवार है। दरअसल, लगातार बढ़ रही ठंड के मद्देनजर शिक्षा विभाग द्वारा उक्त फैसला लिया गया है।  

वहीं अन्य कक्षाएं सुबह साढे 9 बजे से पहले नहीं खुलेंगी। यह भी कहा गया है कि 6वीं कक्षा और इसके ऊपर की कक्षाओं के लिए मौसम की स्थितियों के मद्देनजर 2024 से शुरू होने वाले हफ्ते की भविष्यवाणी के मद्देनजर स्कूल  23, 24, 25 जनवरी 2024 के लिए फिजिकल मोड के उल्ट आनलाइन Classes करवाने बारे विचार कर सकते हैं। बता दें कि इससे पहले चंडीगढ़ में 8वीं कक्षा तक के सभी स्कूल 20 जनवरी तक बंद रखने के आदेश दिए गए थे। ऐसे में पंजाब के स्कूलों में छुट्टियां ना बढ़ने से अभिभावक कशमकश में पड़े हुए है।