नई दिल्ली: पूरे देश में इंडिगो की फ्लाइट्स के हालात अव्यवस्थित हो गए हैं। यात्रियों को कई-कई घंटे लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। अब इसी बीच एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है। एयरलाइंस ने कहा कि उनका मकसद है कि कोई भी यात्री पैसा देकर या परेशानी झेलकर सफर न करे। एयरलाइन ग्रूप ने किराया नियंत्रण से लेकर टिकट रद्द करने शुल्क माफ करने तक कई कदमों को तुरंत लागू कर दिया है।
नए किराया नियमों का भी होगा पालन
एअर इंडिया ने बताया है कि 4 दिसंबर से घरेलू नॉन स्टॉप घरेलू उड़ानों की इकोनॉमी क्लास पर किराए की एक सीमा तय की गई है। यह फैसला इस वजह से लिया गया है ताकि ऑटोमेटेड प्राइसिंग सिस्टम के कारण से अचानक मांग बढ़ने पर टिकट दरें आसमान को न छू पाएं। इसके साथ ही एअर इंडिया और बाकी एयरलाइनें नागरिक उड्डयन मंत्रालय के द्वारा 6 दिसंबर को जारी किए गए नए किराया नियमों का भी पालन कर रही है।
टिकट कैंसिल करने पर मिलेगी छूट
इसके अलावा फंसे हुए यात्रियों को राहत देने के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस ने टिकट को रीशेड्यूलिंग और कैंसिलेशन शुल्क में बड़ी शूट दे दी है। जिन यात्रियों ने 4 दिसंबर तक किसी भी एयरलाइन से 15 दिसंबर तक की यात्रा के लिए टिकट बुक की थी अब वो बिना रीशेड्यूलिंग फीस के अपनी यात्रा की तारीख बदल पाएंगे। बिना केंसिलेशन चार्ज के टिकट रद्द कर भी पूरा रिफंड ले सकते हैं। यह सुविधा सिर्फ एक ही बार लागू होगी और सिर्फ 8 दिसंबर तक किए गए बदलावों या कैंसिलेशन पर ही पर ही मान्य होगी। यदि नया किराया पहले ही ज्यादा है तो यात्रियों को सिर्फ किराए का अंतर देना होगा।
विशेष श्रेणी के यात्रियों को मिलेगी छूट
एअर इंडिया ने यह भी कहा है कि उनकी वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर पहले से ही जारी डिस्काउंट स्कीमें जारी रहेगी। इसमें छात्र, सीनियर नागरिक, सशस्त्र बल कर्मी और उनके परिवार शामिल है। इन्हें पहले से ही निर्धारित किराए से भी कम कीमत पर टिकट बुक करने का फायदा मिलता है।