- Advertisement -
Punjab Government Advertisement
HomeHimachalरावमापा बाल ऊना में भूकंप परिदृश्य पर आधारित मॉक ड्रिल सफलतापूर्वक सम्पन्न

रावमापा बाल ऊना में भूकंप परिदृश्य पर आधारित मॉक ड्रिल सफलतापूर्वक सम्पन्न

ऊना/सुशील पंडित: जिला आपदा प्रबंधन एवं प्राधिकरण ऊना ने सोमवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) ऊना में भूकंप परिदृश्य पर आधारित एक व्यापक सुरक्षित निकासी अभ्यास (मॉक ड्रिल) का आयोजन किया। इस अभ्यास में लगभग 200 छात्रों, शिक्षकों और स्कूल कर्मचारियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया। यह अभ्यास भूकंप जैसी आपात स्थिति में तत्परता और सुरक्षा प्रक्रियाओं के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था। कार्यक्रम के दौरान समय पर अलर्ट, कक्षाओं से व्यवस्थित निकासी, और स्कूल परिसर में चिन्हित सुरक्षित क्षेत्रों में एकत्र होने की प्रक्रिया को सावधानीपूर्वक क्रियान्वित किया गया।

स्कूल के प्रधानाचार्य सुरेंद्र कौंडल ने इस मॉक ड्रिल के सुचारू संचालन पर संतोष व्यक्त किया तथा विद्यालय परिवार की सुरक्षा एवं कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया। उन्होंने कहा कि ऐसे अभ्यास छात्रों और कर्मचारियों को वास्तविक आपदा की स्थिति में आत्मनिर्भर बनाने में सहायक होते हैं।स्कूल के प्रवक्ता एवं कॉमर्स विषय अध्यक्ष व स्कूल आपदा प्रबंधन प्रभारी विकास रतन ने जानकारी दी कि इस प्रकार के सुरक्षित मॉक अभ्यास विद्यालय में प्रत्येक माह आयोजित किए जाएंगे ताकि बच्चों की सुरक्षा और उनकी निर्बाध शिक्षा सुनिश्चित की जा सके।

विद्यालय प्रशासन ने सभी प्रतिभागियों के सहयोग और अनुशासन की सराहना की तथा भविष्य में भी इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रमों को निरंतर जारी रखने की प्रतिबद्धता जताई। इस अवसर पर विद्यालय आपदा प्रबंधन कमेटी के सदस्य वंदना सूद, राजपाल राणा, प्रविता शर्मा, किशोरी लाल, रामकुमार, संजय वशिष्ट, तजिंदर कुमारी, दशनीत कौर, रवि ठाकुर व नेहा पठानिया सहित अन्य स्टाफ उपस्थित रहा।

Disclaimer

All news on Encounter India are computer generated and provided by third party sources, so read and verify carefully. Encounter India will not be responsible for any issues.

- Advertisement -
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -

You cannot copy content of this page