नई दिल्ली: इंडिगो की फ्लाइट में हो रही दिक्कतों की कारणों सैंकड़ों की संख्या में उड़ानें प्रभावित हुई है। इसी बीच अब कुछ एयरलाइन्स के द्वारा हवाई किरायों में जबरदस्त बढ़ोतरी की गई है। इस पर उड्डयन मंत्रालय ने एक बड़ा कदम उठाया है। मंत्रालय ने सभी प्रभावित रुटों पर फेयर कैप लागू कर दिया है ताकि एयरलाइन्स किसी भी तरह की कोई मनमानी वाली कीमत न उठा पाए।
उड्डयन मंत्रालय ने लिया फैसला
फ्लाइट्स में आ रही गड़बड़ी के कारण इंडिगो की कई उड़ानें रुद्द हुई है और कुछ देरी से चल रही है। इससे यात्रियों की मांग बड़ गई है। वहीं कुछ एयरलाइन्स के कई रुटों पर ज्यादा किराए वसूले जा रहे हैं। इस पर उड्डयन मंत्रालय ने संज्ञान लेते हुए तुरंत हस्तक्षेप किया है। मंत्रालय यह साफ-साफ कह दिया है कि किसी भी परिस्थिति में यात्रियों से मनमानी या फिर अवसरवादी तरीके से किराया वसूलना स्वीकार नहीं किया जाएगा। मंत्रालय ने अपने नियामकीय अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए सभी प्रभावित रुटों पर फेयर कैप लागू कर दिया है। इसके अंतर्गत एयरलाइंस को तय अधिकतम सीमा से ऊपर किराया वसूलने की अनुमति नहीं होगी।
यात्रियों के हित में लिया फैसला
मंत्रालय की ओर से इसके लिए आधिकारिक निर्देश जारी भी कर दिए गए हैं। आदेश में यह कहा गया है कि एयरलाइन्स को बिना किसी अपवाद के तय किए गए फेयर कैप का सख्ती से पालन करना होगा। उन्होंने यह साफ कर दिया है कि ये किराया सीमा स्थिति पूरी तरह स्थिर होने तक लागू रहेगी। मंत्रालय ने कहा कि यह मार्केट में मूल्य अनुशासन बनाए रखने, संकट में फंसे हुए यात्रियों के शोषण को रोकने और उन नागरिकों को राहत देने के लिए उठाया गया है जिन्हें तुरंत यात्रा करनी पड़ती है। भारी किराया वसूलने के कारण इन्हें आर्थिक बोझ में नहीं धकेला जा सकता।
गड़बड़ी होने पर तुरंत होगी कार्रवाई
उडड्यन मंत्रालय के द्वारा रियल टाइम डेटा के आधार पर किरायों की निगरानी की जा रही है। इसके अलावा एयरलाइन्स और ऑनलाइन ट्रैवल प्लेटफॉर्म्स के साथ लगातार समन्वय किया जा रहा है ताकि किसी भी तरह की यदि कोई अनियमितत हो तो तुरंत कार्रवाई की जा पाए। मंत्रालय ने यह चेतावनी दी है कि अगर यात्रियों से भारी किराया लिया गया तो तुरंत कार्रवाई की जाएगी।