देश भर में इंडिगो की 150 उड़ाने रद्द, कई उड़ानों में हुई देरी
अमृतसर: भारत की सबसे बड़ी एयरलाइंस में से एक इंडिगो की 150 उड़ानें बुधवार को रद्द हो गईं। वहीं दर्जनों उड़ानों को देरी का सामना करना पड़ा। इसका मुख्य कारण, थकान से निपटने लिए एक नवंबर को लागू किए गए नए सरकारी नियमों को लेकर बताया जा रहा है। जिसके बाद एयरलाइन को पायलटों की कमी से जूझना पड़ रहा है, जिससे रोस्टर प्रबंधन जटिल हो गया है। कई उड़ानों में 12-12 घंटे तक की देरी हुई है।
वहीं अमृतसर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर देर रात फ्लाइट को लेकर भारी हंगामा भी देखने को मिला। जानकारी के अनुसार मुंबई जाने वाली इंडिगो एयरलाइंस की उड़ान रात 10 बजे से टेकऑफ़ नहीं कर पाई, जिसके कारण यात्री पिछले 9 घंटे से एयरपोर्ट पर इंतज़ार कर रहे हैं। लंबे इंतज़ार से परेशान यात्रियों का गुस्सा फूट पड़ा और उन्होंने एयरलाइन स्टाफ से जवाब मांगा। कई यात्रियों ने सोशल मीडिया पर वीडियो डालते हुए बताया कि न तो एयरलाइन साफ जानकारी दे रही है और न ही कोई ठोस व्यवस्था की जा रही है।
यात्रियों का कहना है कि उन्हें बार-बार सिर्फ “थोड़ा इंतज़ार करें” कहकर टाला जा रहा है। कई परिवारों, बुजुर्गों और छोटे बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि देरी की वजह स्पष्ट नहीं हो पाई है। फिलहाल यात्री एयरलाइन से जल्द से जल्द फ्लाइट शुरू करने या वैकल्पिक व्यवस्था प्रदान करने की मांग कर रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार बीते दिन कोलकाता, चंड़ीगढ़ और अमृतसर एयरपोर्ट पर इंडिगो की उड़ानें रद्द कर दी गईं,जबकि कई ज़्यादा उड़ानें देरी से चलीं।
इंडिगो के प्रवक्ता ने कहा, पिछले दो दिनों से पूरे नेटवर्क में इंडिगो का संचालन काफी बाधित रहा है और हम असुविधा के लिए क्षमा चाहते हैं। छोटी-मोटी तकनीकी गड़बड़ियां, सर्दियों के मौसम से जुड़े शेड्यूल में बदलाव, ख़राब मौसम, विमानन प्रणाली में बढ़ती भीड़भाड़ और नए क्रू रोस्टरिंग नियमों (उड़ान ड्यूटी समय सीमा) की समस्याओं सहित कई अप्रत्याशित परिचालन चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इस व्यवधान को रोकने और स्थिरता बहाल करने के लिए, हमने अपने शेड्यूल में कुछ बदलाव शुरू किए हैं। ये उपाय अगले 48 घंटों तक लागू रहेंगे।