नई दिल्लीः भारतीय रेलवे मुसाफिरों को बेहतर यात्रा अनुभव के लिए कई तरह की सुविधाएं देना शुरू कर रहा है। इसी कड़ी में इंडियन रेलवे ने एक नई सेवा शुरू करने की घोषणा की है जिसमें यात्रियों को व्हाट्सएप के जरिए खाना ऑर्डर करने की सुविधा मिलेगी। दरअसल नई सुविधा आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सेवाओं का हिस्सा है, जो रेल यात्रियों को ताजा और स्वच्छ भोजन विकल्प प्रदान करती है।
ऑर्डर देने के लिए इस व्हाट्सएप पर कर सकते है मैसेज
यात्री अब अपने भोजन का ऑर्डर देने के लिए व्हाट्सएप नंबर +91-8750001323 पर मैसेज कर सकते हैं। खास बात है कि यह इंटरैक्टिव प्लेटफॉर्म ग्राहकों को सवाल पूछने और आसानी से ऑर्डर देने के लिए डबल कम्युनिकेशन चैनल प्रदान करेगा। यह सर्विस एआई चैटबॉट द्वारा संचालित है जो सभी ई-कैटरिंग अनुरोधों को संभालने के लिए उपलब्ध है।
रियल टाइम ऑर्डर ट्रैकिंग की मिलेगी सुविधा
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने कहा कि यात्री खाने का ऑर्डर देने के लिए सेल्फ-सर्विस फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं और रियल टाइम ऑर्डर ट्रैकिंग, फीडबैक और समर्थन के साथ सीधे अपनी सीटों पर अपनी डिलीवरी प्राप्त कर सकते हैं। रेलवे ने कहा कि आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सेवाओं के जरिए ग्राहकों को एक दिन में 50,000 से अधिक भोजन परोसा जा रहा है।
ऐसे चुनें मनपसंद रेस्तरां से भोजन का ऑर्डर
यात्री अपने ट्रेन टिकट बुक करते समय www.ecatering.irctc.co.in लिंक पर क्लिक करके ई-कैटरिंग सेवाओं का विकल्प चुन सकते हैं। यह लिंक व्हाट्सएप के जरिए भेजा जाएगा। इस लिंक से यात्री सीधे रेलवे स्टेशनों पर अपनी पसंद के रेस्तरां से भोजन का ऑर्डर देना चुन सकते हैं। टेक्नोलॉजी की मदद लेकर आईआरसीटीसी यह सुनिश्चित कर रहा है कि उसके यात्री फ्रेश और हाइजिन फूड हासिल कर सकें और अपनी यात्रा के अनुभव को और यादगार बनाए।
इससे पहले ट्रेनों में बर्थ और कंफर्म टिकट की किल्लत को दूर करने के लिए टिकट जारी करने की क्षमता प्रति मिनट 25,000 से बढ़ाकर 2.25 लाख करने और पूछताछ की क्षमता प्रति मिनट चार लाख से बढ़ाकर 40 लाख करने की योजना के बारे में बचा चुका है। रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस बात की जानकारी दी थी। वहीं, भारतीय रेलवे ने वित्त वर्ष 2023-24 में 7,000 किलोमीटर की नई रेल पटरी बिछाने का भी लक्ष्य तय किया है।