कहा, देरी बर्दाश्त नहीं, सभी अधिकारी समय पर आवेदनों का करें निपटारा
जालंधर, ENS: डिप्टी कमिश्नर डा. हिमांशु अग्रवाल ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नागरिक सेवाएं उपलब्ध करवाने और जनता की समस्याओं के समाधान के लिए प्राप्त आवेदनों का समय पर निपटारा सुनिश्चित करते हुए जीरो पेंडेंसी के लक्ष्य को हासिल किया जाए।
जिला प्रशासकीय कम्प्लेक्स में समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए डा. अग्रवाल ने कहा कि पिछले एक साल के दौरान जिले भर के सेवा केंद्रों में 3,75,774 आवेदकों द्वारा विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाया गया है। अभी भी 0.22 प्रतिशत बकाया दर पाई जा रही है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि नियमित निगरानी और बकाया आवेदनों पर तुरंत कार्रवाई करते हुए इसे जीरो पर लाया जाए।
निश्चित समय सीमाओं की सख्ती से पालना करने पर जोर देते हुए डिप्टी कमिश्नर ने स्पष्ट कहा कि जो भी अधिकारी या कर्मचारी बिना वजह देरी करता पाया गया, तो उसके खिलाफ सख्त कदम उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा लोगों को निर्विघ्न, पारदर्शी और प्रभावी ढंग से नागरिक सेवाएं उपलब्ध करवाना पहली प्राथमिकता दी जा रही है। इसी प्रतिबद्धता के तहत अनेक क्रांतिकारी पहलकदमियां शुरू की गई है और सरकारी दफ्तरों में लोगों की सुविधा के लिए प्रक्रियाओं को सरल बनाया गया है।
पब्लिक ग्रीवैंस रिड्रेसल सिस्टम (पी.जी.आर.एस.) के तहत बकाया आवेदनों की स्थिति की समीक्षा करते हुए डा. अग्रवाल ने विभिन्न विभागों को निर्देश दिए कि सभी शिकायतों का समय पर निपटारा सुनिश्चित किया जाए। पी.जी.आर.एस. पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने का मतलब इसे जल्द से जल्द हल करना है और इसमें की गई देरी पोर्टल के उद्देश्य को कमजोर करती है।
प्रशासन द्वारा जनता की सेवाएं उपलब्ध करवाने को और मजबूती से लागू करने की प्रतिबद्धता दोहराते हुए डिप्टी कमिश्नर ने नागरिक सेवाओं को समय पर, प्रभावी और निर्विघ्न ढंग से उपलब्ध करवाने के लिए सभी को सुचारु तालमेल से काम करने को कहा।