Advertisements
Ad 6
Advertisements
Ad 8
Advertisements
Ad 7

ऊना में अनुराग ठाकुर द्वारा आयोजित नेत्र जाँच कैंप में 6380 की हुई मुफ़्त जाँच

ऊना में अनुराग ठाकुर द्वारा आयोजित नेत्र जाँच कैंप में 6380 की हुई मुफ़्त जाँच ऊना में अनुराग ठाकुर द्वारा आयोजित नेत्र जाँच कैंप में 6380 की हुई मुफ़्त जाँच

राज्यपाल की गरिमामयी उपस्थिति में विशाल नेत्र जाँच शिविर में 4,875 लोगों को मुफ़्त मिले चश्मे

अस्पताल- सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के सफल 5 साल, विशाल नेत्र जाँच शिविर जनता को समर्पित: अनुराग सिंह ठाकुर 

ऊना/ सुशील पंडित : हिमाचल प्रदेश :केंद्रीय सूचना व प्रसारण एवम युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर के मार्गदर्शन में चलने वाली अस्पताल – सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के 5 साल पूरे होने के अवसर पर हिमाचल के राज्यपाल श्री शिवप्रताप शुक्ला जी की गरिमामयी उपस्थिति में सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा “ अस्पताल” के सौजन्य से ऊना के डीएवी सेंटेनरी कॉलेज में लगे मुफ़्त नेत्र जाँच शिविर में 6,380 लोगों की आँखों की जाँच करवायी और 4,875 नंबर वाले चश्मों का वितरण किया। 

इस 2 दिवसीय नेत्र जाँच शिविर कार्यक्रम में कुल मिलाकर 9,562 लोगों के निःशुल्क जाँच कर 6,735 लोगों को निःशुल्क चशमों का वितरण किया। नेत्र जाँच शिविर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हिमाचल राज्यपाल श्री शिवप्रताप शुक्ला ने कहा “ सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा अस्पताल जैसी सेवा के लिए अनुराग सिंह ठाकुर जी व प्रयास की पूरी टीम बधाई की पात्र है। यह मेरे लिये हर्ष की बात है की मुझे इस विशाल नेत्र जाँच शिविर में उपस्थित होने का अवसर मिला। अस्पताल जैसी क्रांतिकारी स्वास्थ्य सेवा प्रधानमंत्री मोदी जी के सभी देश वासियों को अच्छी चिकित्सा सेवा मिल सके इस सपने को साकार करने के सार्थक प्रयास का अनुपम उदाहरण है। पीएम ने दुनिया के सामने विजन रखा है ।आयुष्मान भारत के तहत सभी लोग सभी अपना इलाज करवाने में सक्षम हुए हैं। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा “ हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में अस्पताल – सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के सफलतापूर्वक 5 वर्ष पूरे हो गये हैं। सेवाभाव के इसी 5 वर्ष पूर्ण होने पर आज ऊना के डीएवी सेंटेनरी कॉलेज ‘क्षेत्र में स्वस्थ रहें सबके नेत्र’  कार्यक्रम के अन्तर्गत निशुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया है। जिसमें देश भर के विख्यात अस्पतालों से 50 से भी ज्यादा नेत्र विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है और सही उपचार अनुसार लोगों को निशुल्क नंबर वाले चश्मे और दवाई भी दी जा रही है। मैं हिमाचल के राज्यपाल श्री शिव प्रताप शुक्ला जी का अपने व्यस्तम समय में समय निकाल कर इस नेत्र जाँच शिविर में आने के लिए ह्रदय की गहराइयों से आभार प्रकट करता हूँ ।”

आगे बोलते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा “ पिछले कल भी क्षेत्र में स्वस्थ रहें सबके नेत्र’ कार्यक्रम के अन्तर्गत हमीरपुर के नेत्र जांच शिविर में कुल  3182 लोगों की डाक्टरों ने निशुल्क जांच करी और 1860 लोगों को नंबर वाले चश्मे भी निशुल्क दिए गये। आज ऊना में कल से भी ज़्यादा लोगों ने आकर अपना नेत्र जाँच करवा कर इसको एक ऐतिहासिक शिविर बना दिया है। और आज ऊना में तो कल से भी ज्यादा भारी संख्या में लोग पहुंच कर अपनी जांच करवा रहे हैं और उन्हें निशुल्क चश्मे और दवाइयां दी जा रही हैं।”

अनुराग ठाकुर ने कहा “क्षेत्र में स्वस्थ रहें सबके नेत्र जाँच शिविर में देश भर के 50 से ज़्यादा डॉक्टर्स और विशेषज्ञ, जाने माने अस्पताल जैसे एमएलएन मेडिकल कॉलेज – प्रयागराज, एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज – मेरठ, एसएचकेएम गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज – हरियाणा, एसएन मेडिकल कॉलेज – आगरा, एम्स बिलासपुर – हिमाचल प्रदेश, टांडा मेडिकल कॉलेज – हिमाचल प्रदेश, हमीरपुर मेडिकल कॉलेज – हिमाचल प्रदेश से शामिल हुए।हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की जनता को निःशुल्क उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधा उनके घर द्वार पर मिल सके इसके लिए आज से पाँच वर्ष पूर्व डॉ भीमराम अंबेडकर जयंती के उपलक्ष्य पर 3 मोबाईल स्वास्थ्य यूनिट्स के साथ अस्पताल सेवा की शुरुआत की थी जो अब 5 सालों मे बढ़कर 32 मोबाइल मेडिकल यूनिट की संख्या हो गई है और हिमाचल प्रदेश की जनता को उनके घर-द्वार पर उच्च स्तरीय निशुक्ल स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवा रही है। इन 5 वर्षों के सफ़र में अस्पताल सेवा 8 लाख से ज़्यादा लोगों का मुफ़्त जाँच, दवा, उपचार कर उनके मुस्कान की वजह बनी है। 

हिमाचल प्रदेश मे बुनियादी स्वास्थ्य सुविधायों को जन जन तक पहुंचाने मे ‘अस्पताल’ – सांसद मोबाईल स्वास्थ्य सेवा महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।32 मोबाईल मेडिकल यूनिट द्वारा गांव-गांव में निशुल्क मेडिकल कैंप के साथ, नागरिक हस्पतालों से रेफ़र किए गए मरीजों को बड़े हस्पताल ले जाने का कार्य भी निशुल्क किया जा रहा है । कोविड जैसी महामारी के दौरान भी सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की टीम ने फ्रंटलाइन वॉरियर बन कर टेस्टिंग, वैक्सीनेशन और होम केयर की सुविधा प्रदान की ।

सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के मेडिकल कैंप में, मरीजों को निशुल्क स्वास्थ्य जांच, उपचार सलाह,रक्तजांच व निशुल्क दवाईयों का वितरण किया जा रहा है । 40 प्रकार की रक्तजांच भी निशुलक की जा रही है | प्रदेश के बुजुर्गों को भी घर-द्वार पर स्वास्थ्य सुविधा मिलने से बहुत लाभ मिला है और इस पहल की लगभग 60% लाभार्थी महिलाएं हैं । स्कूली छात्रों की अनिमिया स्क्रीनिंग भी सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा द्वारा की जाती है।

Disclaimer: All news on Encounter India are computer generated and provided by third party sources, so read carefully and Encounter India will not be responsible for any issue.


Encounter India 24 Years Celebration
Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page