इनवेस्टर्स मीट की सफलता प्रदेश में महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास का माध्यम: डाॅ. सैजल…

0
23

दो दिवसीय दयारश मेला सम्पन्न…

सोलन (सुशील पंडित)। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि गत दो वर्षों में कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत चामत भड़ेच में विकास कार्याें के लिए 15 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। डाॅ. सैजल गत सांय चामत भड़ेच में आयोजित दो दिवसीय ब्रिजेश्वर देव दयारश मेला के समापन समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने इससे पूर्व स्थानीय ब्रिजेश्वर देव मन्दिर में पूजा-अर्चना की और सभी के सुखी जीवन की कामना की।

डाॅ. सैजल ने कहा कि मुख्यमन्त्री जयराम ठाकुर की अगुआई में गत दो वर्षो में प्रदेश का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने कहा कि हाल ही में धर्मशाला में आयोजित इनवेस्टर्स मीट ने हिमाचल के विविध विकास की नई ईबारत लिख दी है। उन्होंने कहा कि मुख्यमन्त्री के कुशल नेतृत्व में इनवेस्टर्स मीट के माध्यम से लगभग 93000 करोड़ रुपए के निवेश के लिए समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर हुए हैं। इनके माध्यम से राज्य में 01 लाख 85,000 से अधिक रोजगार के अवसर सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि इनवेस्टर्स मीट प्रदेश में पर्यटन, पन विद्युत, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास का माध्यम बनेगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार निवेश के माध्यम से राज्य की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के साथ-साथ अधोसंरचना विकास पर भी बल दे रही है। ग्राम स्तर तक विकास के लिए धन की कोई कमी नही है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर इनसे लाभान्वित हों। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की विभिन्न मांगों को चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा।

डाॅ. सैजल ने सभी को दयारश मेले की बधाई दी। उन्होंने कहा कि मेले जहां राष्ट्रीय एकता की भावना को सुदृढ़ करते हैं वहीं ये युवा पीढ़ी को स्थानीय संस्कृति से परिचित भी करवाते हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी को अपने मेलों और उत्सवों की परम्पराओं को सहेज कर रखना होगा। उन्होंने राम जन्म भूमि मामले में सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि इस संविधानसम्मत एवं तर्कसंगत फैसले से पूरे देश में सकारात्मक सन्देश गया है।

उन्होंने मेले के सफल आयोजन के लिए मेला समिति को अपनी एच्छिक निधि से 21,000 रुपए प्रदान करने की घोषणा भी की।

डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर आयोजित कुशती प्रतियोगिता का आनंद भी उठाया। उन्होंने विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया। ग्राम पंचायत चामत भड़ेच के उप प्रधान इन्द्र दत्त शर्मा ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा उन्हें क्षेत्र की समस्याओं से अवगत करवाया।

इस अवसर पर कुशती एवं कबड्डी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। कुशती में ओच्छघाट के विक्रम ने धामी के भूपेन्द्र को हराया। कबड्डी के वरिष्ठ वर्ग में धार की टीम ने बसाल को तथा कनिष्ठ वर्ग में शमरोड़ की टीम ने धार बी को हराया। एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, भाजपा मण्डल कसौली के अध्यक्ष कपूर सिंह वर्मा, ग्राम पंचायत चामत भड़ेच के पूर्व प्रधान रूपलाल ठाकुर, गंगाराम शर्मा, ग्राम पचांयत देवठी के उप प्रधान देवेन्द्र शर्मा, बीडीसी सदस्य गीता कश्यप, पूर्व बीडीसी सदस्य गणेश दत्त शर्मा, मेला समिति के अध्यक्ष दिनेश शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here