प्रो. राम कुमार ने 62 परिवारों में बांटी 65 लाख रुपए की आर्थिक सहायता

0
71


गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 110 परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन भी प्रदान किए

ऊना( रोहित शर्मा )- एचपीएसआईडीसी के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने आज हरोली लघु सचिवालय में 62 परिवारों को लगभग 65 लाख रुपए की आर्थिक सहायता के चैक प्रदान किए। उन्होंने दुलैहड़ के राज कुमार, ऊषा देवी, अमरजीत सिंह व जीवन कुमार कुमार को 4-4 लाख रुपए की आर्थिक मदद प्रदान की। इसके साथ-साथ उन्होंने हरोली की नसीबी देवी व रवि कुमार को डेढ़-डेढ़ लाख रुपए तथा करनैल सिंह, संतोष कुमारी, कुमारी दिशिका सरोई को भी 4-4 लाख रुपए के चैक प्रदान किए। ईसपुर निवासी रेनु, कुमारी सना चौधरी, अमित राणा, अनीता कुमारी, सुशील कुमार, हरदेव कौर तथा राधिका कुमारी को भी 4-4 लाख रुपए के चैक वितरित किए। इसके अलावा प्रो. राम कुमार ने 110 परिवारों को हिमाचल प्रदेश सरकार की गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत निशुल्क गैस कनेक्शन भी प्रदान किए।

इस अवसर पर एचपीएसआईडीसी के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में संवेदनशील प्रदेश सरकार कार्य कर रही है और दुख की घड़ी में सरकार व प्रशासन हर व्यक्ति के साथ है। पीड़ित की हर संभव मदद का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वह जल्द ही एक दिन-एक पंचायत कार्यक्रम शुरू करने जा रहे हैं। इस कार्यक्रम के अंतर्गत वह हरोली विधानसभा क्षेत्र की हर पंचायत में जाकर लोगों से सीधा संवाद करेंगे और उन्हें राज्य सरकार व केंद्र सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देंगे। साथ ही पात्र व्यक्तियों के मौके पर ही फॉर्म भी भरवाए जाएंगे ताकि उन्हें इन योजनाओं का लाभ मिल सके। इस कार्यक्रम में प्रशासन के अधिकारी भी उनके साथ रहेंगे।
प्रो. राम कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव में देश के करोड़ों लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों पर मुहर लगाई है। केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना शुरू हो जाने से देश के 50 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपए के निशुल्क स्वास्थ्य बीमा की सुविधा मिल रही है। किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू हुई, जिसके अंतर्गत किसानों को सालाना 6 हज़ार रुपए प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब केंद्र सरकार ने इस योजना के दायरे में हर किसान को ला दिया है।
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की प्रशंसा करते हुए एचपीएसआईडीसी के उपाध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बुढ़ापा पेंशन की आयुसीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया है, जिससे लगभग 1 लाख 25 हज़ार लोगों को लाभ मिला। सरकार के इस फैसले से अकेले हरोली विधानसभा क्षेत्र में ही 3000 बुजुर्गों को पेंशन मिलना आरंभ हुई है। इसके साथ-साथ प्रदेश सरकार ने हिम केयर योजना भी आरंभ की, जिसके लिए 20 जून तक कार्ड बनाए जा रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत परिवार को 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से इन कल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की। इससे पहले कार्यक्रम में आने पर तहसीलदार हरोली देव राज भाटिया ने प्रो. राम कुमार का स्वागत किया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत नंगड़ोली के प्रधान ओंकार, भदसाली की प्रधान पुष्पा, हरोली मंडल भाजपा अध्यक्ष जसविंदर गोगा, महासचिव रविंद्र जसवाल, सतीश ठाकुर, देसराज राणा, दर्शन सिंह, सतनाम शिंदा, भाजयुमो नेता कमल सैणी, राजीव राणा, सुनील व अमन उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here