बकरी के दूध-पनीर को ब्रांड बनाकर बेचने की योजनाः वीरेंद्र कंवर

0
61

थाना कलां में 15 परिवारों को कृषक बकरी पालन योजना के अंतर्गत वितरित की बकरियां
रोहित शर्मा/ऊना। ग्रामीण विकास, पंचायती राज, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि इस वर्ष प्रदेश सरकार बकरी पालन पर 20 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है। यह बात उन्होंने थाना कलां में कृषक बकरी पालन योजना के अंतर्गत आयोजित बकरी वितरण कार्यक्रम में कही। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि बकरी के दूध की बाजार में अच्छी मांग है और गाय या भैंस के दूध की तुलना में बकरी का दूध काफी ऊंचे दाम पर बिकता है क्योंकि इसमें प्रोटीन काफी अधिक मात्रा में होता है। इसीलिए बकरी के दूध व पनीर को ब्रांड बनाकर बेचने की योजना बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि बकरी पालकों की एक सोसाइटी बनाई जाएगी और सोसाइटी के माध्यम से बकरी के दूध का प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित किया जाएगा। साथ ही ऊना-बंगाणा एनएच के किनारे सोसाइटी को एक दुकान भी उपलब्ध करवाई जाएगी, ताकि वह अपने उत्पादन को वहां पर बेच सकें।
मंत्री ने कहा कि पशु पालन के माध्यम से युवा स्वरोजगार को अपना सकते हैं। प्रदेश सरकार बकरी पालन, मुर्गी पालन व मधुमक्खी पालन आदि को आजीविका का साधन बनाने के लिए युवाओं को प्रोत्साहित कर रही है। युवाओं को निशुल्क प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज पशु पालन को आधुनिक तौर तरीकों के साथ अपनाने की आवश्यकता है ताकि पशु पालकों की आय बढ़ सके। किसानों को अति निर्धन पशुपालक कल्याण समिति के माध्यम से अजोला तथा सहजन के पौधे भी बांटे जा रहे हैं, जिससे कि पशु पालकों को अच्छी गुणवत्तायुक्त चारा उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि जल्द ही प्रदेश सरकार उन्नत नस्ल की मरीनो भेड़ें भी पशु पालकों को उपलब्ध करवाने जा रही है।
15 परिवारों को वितरित की बकरियां
इस अवसर पर पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने थानाकलां तथा रायपुर मैदान के 15 परिवारों को कृषक बकरी पालन योजना के अंतर्गत बकरियां भी वितरित की। लाभार्थियों में नेत्र सिंह, भोली देवी, ईश्वर दास, तारा चंद, पार्वती, कश्मीर सिंह, मोहिंदर सिंह, मीना, करतार सिंह, आशा कुमारी, राज कुमार, आरती, ममता, राकेश तथा सुल्तान मोहम्मद शामिल हैं।
बकरी की फीड तथा पौधे भी वितरित किए गए
लाभार्थी परिवारों को वीरेंद्र कंवर ने अति निर्धन पशुपालक कल्याण समिति के माध्यम से फीड, दवाएं तथा हरड़, आवंला, भेड़ा व सहजन के पौधे भी वितरित किए। इस अवसर पर गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा, कुटलैहड़ भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल, महामंत्री मास्टर तरसेम, चरणजीत शर्मा, कैप्टन प्रीतम डढवाल, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य विजय शर्मा, जिला भाजयुमो अध्यक्ष बलराम बबलू, कुटलैहड़ भाजपा किसान मोर्चा अध्यक्ष राजेंद्र ठाकुर, कुटलैहड़ भाजयुमो अध्यक्ष राम सिंह, सूबेदार मेजर रत्न सिंह, गौ सेवा आयोग के सदस्य कृष्ण पाल शर्मा, पशु पालन विभाग के उप निदेशक डॉ. जेएस सेन, वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. सतिंदर ठाकुर, डॉ. राजेश जंगा, डॉ. अभिनव सोनी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here