HMV में रिलैक्सेशन तकनीक पर अंतर्राष्ट्रीय वर्कशाप का आयोजन…

0
83

जालन्धर। हंसराज महिला महाविद्यालय, जालंधर की फ्राडेयन साइकोलाजिक्ल सोसाइटी की ओर से प्राचार्या डॉ. अजय सरीन के दिशानिर्देशन में रिलैक्सेशन तकनीक पर अंतर्राष्ट्रीय वर्कशाप का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बतौर रिसोर्स पर्सन डॉ. हिना चट्ठा, रजिस्टर्ड साइकोलाजिस्ट, कॉलेज ऑफ एलबर्टा, कैनेडा उपस्थित थी।

WhatsApp पर लेटेस्ट खबरें पढ़ने के लिए इस लिंक को किल्क करें।

साइकोलॉजी विभागाध्यक्षा डॉ. आशमीन कौर ने प्लांटर भेंटकर उनका स्वागत किया। डॉ. हिना चट्ठा ने छात्राओं को यह समझने में सहायता की कि स्टै्रस वास्तव में क्या है तथा इस पर काबू कैसे पाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमें अपनी ताकतों पर अधिक फोक्स करना चाहिए ना कि तनावों पर तथा कहा कि हमें अपने मस्तिष्क को इस प्रकार ट्रेनिंग देनी चाहिए कि हमें जिससे खुशी मिले, हम वह काम करें। उन्होंने कई रिलैक्सेशन तकनीकों की जानकारी दी जैसे डायाफ्रामिक श्वसन, कलर श्वसन, प्रगतिशील मांसपेशी रिलैक्सेशन, सचेतन श्वसन, तथा ग्राउंडिंग श्वसन आदि। उन्होंने प्रत्येक तकनीक को प्रदर्शित किया ताकि छात्राएं प्रत्येक तकनीक को सही प्रकार से जान पाएं। डॉ. चट्ठा ने छात्राओं की मदद से विभिन्न गतिविधियां भी की ताकि स्टै्रस के विभिन्न प्रभावों को ठीक से समझा जा सके।

ये भी पढ़ें… वाहन चोर से चोरी के 15 मोटरसाईकिल बरामद…

इंटरएक्टिव सैशन में उन्होंने छात्राओं के सवालों के उत्तर दिए तथा उन्हें प्रोत्साहित किया कि इन सभी तकनीकों को अपने जीवन में अपनाया जाए, विशेषकर परीक्षा के दिनों में ताकि तनाव रहित रहा जा सके। सोसाइटी की ज्वांइट सेक्रेट्री रूपम पराशर ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया। प्राचार्या डॉ. अजय सरीन ने रिसोर्स पर्सन को सम्मानित किया। इस अवसर पर साइकोलॉजी विभाग से आस्था एंग्रिश व अंजना भी उपस्थित थे। अन्य विभागों के अध्यापकों ने भी वर्कशाप में भाग लिया।

Click Link-Subscriber Encounter Web Tv

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here