Innocent Heart के चारों स्कूलों और कालेज ऑफ एजुकेशन में बसंत पंचमी पर्व की धूम, बच्चों को ड्रैगन डोर के प्रति किया जागरूक….

0
101

जालन्धर। इनोसैंट हार्ट के चारों स्कूलों ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, कैंट जंडियाला रोड, रॉयल वल्र्ड इंटरनैशनल स्कूल में बसंत पंचमी पर्व की धूम रही। इनोसैंट हार्ट कालेज ऑफ एजुकेशन कैम्पस में विद्यार्थी अध्यापकों द्वारा पतंग उड़ाने और पीले व्यंजन की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। चारों स्कूलों में सर्वप्रथम विशेष प्रार्थना सभा में मां सरस्वती का पूजन किया गया। बच्चों ने गायत्री मंत्र का उच्चारण किया। विद्यालय को हाथों से बनाई गई छोटी-छोटी पतंगों से सजाया गया।

बच्चे अपने टिफिन में पीले व्यंजन भी लेकर आए और एक दूसरे से शेयर करके इसका आनंद उठाया। प्रत्येक स्कूल में विशेष असैम्बली का आयोजन किया गया,बच्चों ने बसंत पर कविताएं प्रस्तुत की। नृत्य-नाटिका ‘बसंत आया रे, हर मन भाया रे आकर्षण का केन्द्र रही। बच्चों को समझाया गया कि बसंत ऋतु का क्या महत्व है तथा इस ऋतु में प्रकृति में क्या परिवर्तन होते हैं चारों ओर फूल खिल उठते हैं तथा मौसम में परिवर्तन आ जाता है।

बच्चों को शपथ दिलाई गई कि पतंग उड़ाने के लिए वे चाइना डोर का इस्तेमाल नहीं करेंगे और इसके लिए वे अपने आस-पास बच्चों को भी प्रेरित करेंगे। डायरैक्टर प्रिंसीपल धीरज बनाती ने बताया कि हमें हर उत्सव व त्यौहार को खुशी से मनाना चाहिए तथा अपनी संस्कृति का सम्मान करना चाहिए। विद्यालय में प्रत्येक पर्व को मनाने का उद्देश्य बच्चों को अपनी संस्कृति के प्रति सम्मान रखने के लिए उत्साहित करना है। कालेज ऑफ एजुकेशन के प्रिंसीपल डा. अरजिन्द्र सिंह ने विद्यार्थी अध्यापकों को भविष्य में भी ऐसी व्यावहारिक गतिविधियां करने के लिए उत्साहित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here