नकल से पास कराने की गारंटी, हर परीक्षार्थी से लाखों वसूल रहा था गिरोह, 6 गिरफ्तार…

0
330

धर्मशाला/ऊना (रोहित शर्मा)। पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के दौरान कांगड़ा पुलिस ने एक बड़े गिरोह का भंडाफोड़ किया है। यह गिरोह लिखित परीक्षा में नकल से पास कराने की गारंटी देकर हर परीक्षार्थी से लाखों रुपए वसूल कर रहा था। जिला कांगड़ा पुलिस ने रविवार को परौर स्थित एक भवन में आयोजित परीक्षा के दौरान अन्य अभ्यर्थियों के स्थान पर परीक्षा देने की तैयारी कर रहे 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए 6 आरोपी दिल्ली, हरियाणा व चंडीगढ़ के रहने वाले हैं। एक अभ्यर्थी से इलेक्ट्रोनिक गजट भी बरामद हुए हैं। इन आरोपियों के खिलाफ भवारना पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है।

बता दें कि यह गिरोह पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा में नकल से पास कराने की गारंटी देकर हर परीक्षार्थी से लाखों रुपए वसूल कर रहा था। हालांकि परीक्षा परिसर में किसी प्रकार का थैला, मोबाइल फोन, ब्लूटुथ, गणक यंत्र या स्मार्ट घड़ी ले जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध था। रविवार को परीक्षा देते कड़ी निगरानी के चलते यह गिरोह पकड़ा गया। सीआईडी यूनिट धर्मशाला को इस गिरोह के संबंध में पूर्व सूचना थी, जिसके चलते इन फर्जी अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठने से पूर्व ही गिरफ्तार कर लिया। 4 आरोपियों को सीआईडी यूनिट धर्मशाला व दो आरोपियों को स्थानीय पुलिस ने गिरफ्तार किया। गिरोह ने असली अभ्यर्थी के स्थान पर नकली अभ्यर्थी को परीक्षा देने के लिए बिठाया जाना था। जबकि मूल अभ्यर्थी घर में बैठा था और उसकी जगह दूसरा फर्जी अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचा था।

एसएसपी जिला कांगड़ा विमुक्त रंजन ने कहा कि कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के दौरान रविवार को परौर से 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, जोकि अन्य अभ्यर्थियों के स्थान पर परीक्षा देने की तैयारी कर रहे थे। यह गिरोह अन्य राज्यों में भी फैला हुआ है। इस पूरे प्रकरण की जांच की जा रही है। इसमें कितने अभ्यर्थी संलिप्त थे, यह जांच के बाद ही कहा जा सकता है।

भवारना थाना के अंतर्गत पुलिस आरक्षी भर्ती वर्ष 2019 की लिखित परीक्षा जिसका आयोजन परोर के सत्संग पंडाल में किया गया। भर्ती की ड्यूटी के लिए परीक्षा केंद्र में पुलिस उप अधीक्षक राज्य गुप्त चर विभाग उत्तरी रेंज के अनुसार गुप्तचर विंग एचएससी विजय कुमार व आरक्षी करण सिंह को इस ड्यूटी में लगाया गया था भर्ती के दौरान एचएससी विजय कुमार और आरक्षी करण सिंह ने 4 युवाओं को पेपर से पहले पकड़ कर पुलिस थाना भवारना के हवाले  किया जो परीक्षार्थियों की एडमिट कार्ड  की चेकिंग के दौरान  पाया गया कि  रोल नंबर 24 293 विनीत कुमार के स्थान पर प्रशांत कुमार सुपुत्र शिवकुमार निवासी हाथरस यूपी रोल नंबर आईडी नंबर/ आईडी नंबर 15514 कमल के स्थान पर कुलदीप  सुपुत्र रोशन लाल  निवासी चोसाला जिला कैथल हरियाणा, रोल नंबर आईडी नंबर48885, अखिल काटल के स्थान पर अनुराग सुपुत्र श्री पवन गांव गुड़ान पोस्ट ऑफिस कलानौर जिला रोहतक , तथा रोल नंबर आईडी नंबर 77429′ मनीष चौधरी के स्थान पर मंनदीप  पुत्र श्री रामेर निवासी शांति नगर कुरुक्षेत्र हरियाणा लिखित परीक्षा देने के लिए बैठे हैं जिस पर मुकदमा नंबर 94 /1 9 धारा 419 ,420 आईपीसी में दर्ज  किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here