मेडिकल विद्यार्थियों के लिए अच्‍छी खबर, पढ़ें….

0
158

पटियाला। मेडिकल विद्यार्थियों के लिए अच्‍छी खबर है। राज्‍य में मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन में एनआरआइ कोटे की सैकड़ों सीटें खाली र‍ह गई हैं। अब इनको सामान्‍य वर्ग (जनरल कोटे) से भरा जाएगा। राज्य के 23 मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एनआरआइ कोटे की 316 सीटों के लिए सिर्फ 44 उम्मीद ही शार्ट लिस्ट हो पाए हैं। अब बाकी की सीटें जनरल कोटे से भरी जाएंगी।

एनआरआइ कोटे में सिर्फ पटियाला मेडिकल कॉलेज में पांच एडमिशन, अमृतसर व फरीदकोट की सीटें खाली फरीदकोट के बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज (बीएफयूएचएस) में 140 एमबीबीएस और 176 बीडीएस एनआरआइ कोटे की सीटों पर एडमिशन के लिए काउंसलिंग जारी है। यूनिवर्सिटी के पास 316 एनआरआइ सीटों के लिए केवल 44 उम्मीदवारों ने ही अप्लाई किया है। इनमें से नौ उम्मीदवार पंजाब से संबंधित हैं, जबकि 35 उम्मीदवार देश के अन्य राज्यों से संबंध रखते हैं। अब तक की काउंसलिंग में केवल मेडिकल कॉलेज पटियाला में एमबीबीएस की पांच सीटों पर एडमिशन हुई है। अमृतसर के मेडिकल कॉलेज और फरीदकोट में एनआरआइ कोटे में एक भी एडमिशन नहीं हो सकी है।

एनआरआइ कोटे से पटियाला के मेडिकल कॉलेज में एडमिशन की संख्या पिछले सालों के मुकाबले बढ़ी है। पिछले करीब पांच सालों के दौरान मेडिकल कॉलेज पटियाला में एनआरआइ कोटे में दो से ज्यादा सीटों पर एडमिशन नहीं हुई। मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम नीट-2019 में एनआरआइ कोटे की मेरिट लिस्ट में पंजाब राज्य से संबंधित उम्मीदवारों में मनजोत कौर घुम्मण ने 309 अंक हासिल किए हैं, जबकि ओवरऑल एनआरआइ कोटे मेरिट लिस्ट में मेहराज सिंह सिद्धू ने 458 अंकों के साथ टॉप किया है। मेडिकल कॉलेज पटियाला के िप्रसिपल डॉ. केके अग्रवाल ने बताया कि फिलहाल एनआरआइ कोटे के लिए काउंसलिंग जारी है, लेकिन अगर आखिरी काउंसलिंग तक भी रिजर्व सीटों पर एडमिशन नहीं होती तो उन सीटों को जरनल कोटे की सीटों में मर्ज करके मेरिट के हिसाब से अगले स्टूडेंट््स की एडमिशन की जाएगी।

राजस्व का मुख्य स्रोत है एनआरआइ कोटा..

सभी प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में कुल सीटों का 15 प्रतिशत हिस्सा एनआरआइ कोटे का होता है। एनआरआइ कोटे सीटें मेडिकल और डेंटल कॉलेजों के लिए राजस्व का मुख्य स्रोत हैं। क्योंकि आम स्टूडेंट्स के मुकाबले इस कोटे में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की फीस कई गुणा ज्यादा है। सभी कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में एनआरआर कोटे की फीस लगभग 1.1 लाख यूएस डॉलर (75 लाख रुपये से ज्यादा) है।

एनआरआइ कोटे की सीटें

सरकारी मेडिकल कॉलेज, पटियाला- 13 सरकारी मेडिकल कॉलेज, अमृतसर- 13 सरकारी डेंटल कॉलेज, अमृतसर- तीन सरकारी डेंटल कॉलेज, पटियाला- चार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here