भूकंप के झटकों से हिला अलास्का, पुल गिरे, सड़कें क्षतिग्रस्त…

0
4

बीजिंग। अमेरिका के अलास्का में शनिवार 1:29 बजे (बीजिंग समयानुसार) 7.2 तीव्रता का भूकंप आया। चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र ने बताया कि भूकंप का केंद्र 61.35 डिग्री उत्तर अक्षांश और 150.06 डिग्री पश्चिम रेखांश पर रहा। केंद्र ने बताया कि भूकंप 40 किलोमीटर की गहराई पर था। बताया जा रहा है कि अलास्का में भूकंप से मकानों की खिड़कियां टूट गईं और सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

अलास्का का दक्षिणी केनाई प्रायद्वीप 7.2 तीव्रता वाले शक्तिशाली भूकंप के आने के बाद दहल गया। यहां भूकंप इतना विनाशकारी था कि जमीन में दरार तक आ गई। लोग इधर उधर भागने लगे। घरों में रखा सामान उलट-पुलट होने लगा। भूकंप इतना खतरनाक था कि इसके बाद 40 से ज्यादा बार धरती हिली। भूकंप के बाद कई इमारतें और पुल ध्वस्त हो गए हैं।

शुक्रवार देर रात तक को एंकोरेज और आसपास के क्षेत्र में अफरातफरी का माहौल बना रहा। शहर के दक्षिण और द्वीपों के तटीय क्षेत्रों के लिए सुनामी चेतावनी को ट्रिगर किया गया। हालांकि कोई सुनामी पैदा नहीं हुई इसलिये थोड़ी देर बाद सुनामी की चेतावनी को वापस ले लिया गया। भूकंप से होने वाली मौतों या गंभीर चोटों की कोई तत्काल सूचना नहीं थी, लेकिन अधिकारियों ने कहा है की अभी स्थिति का जायजा लिया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here