क्लिक कर जानें WhatsApp स्टेटस के विडियो और फोटो को सेव करने का आसान तरीका…

0
374

नई दिल्ली। कुछ साल पहले तक आप वॉट्सऐप पर सिर्फ चैट कर सकते थे, लेकिन धीरे-धीरे इस पॉप्युलर मेसेजिंग ऐप में कई शानदार फीचर्स ऐड किए गए जिसमें से एक WhatsApp Status भी है। यह फीचर स्नैपचैट और इंस्टाग्राम के स्टोरीज फीचर से काफी मिलता-जुलता है, जहां अपलोड की गई तस्वीरें या फिर विडियो 24 घंटे में अपने आप हट जाते हैं। वॉट्सऐप स्टेटस लगाना तो बहुत आसान है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उसे सेव कैसे करते हैं? जी हां, कई बार आपको दूसरे के लगाए स्टेटस में कोई ऐसा विडियो या फोटो नजर आता होगा, जिसे आप सेव करना चाहते होंगे।

तो चलिए आज हम ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स को इसीका आसान तरीका बता रहे हैं। ऐसे करें सेव इसके लिए आपको अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में एक फाइल मैनेजर की जरूरत होगी। आप कोई भी फाइल मैनेजर के इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां आपको स्टेप्स बताने के लिए हमने गूगल फाइल ऐप का इस्तेमाल किया है, जो कि ऐंड्रॉयड के लिए एक फ्री फाइल मैनेजर ऐप है। वैसे गूगल पिक्सल स्मार्टफोन में यह पहले से ही इंस्टॉल होता है। आप इसे किसी भी ऐंड्रॉयड फोन में आसानी से डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं इसका पूरा प्रोसेस…

1. सबसे पहले अपने फोन में गूगल फाइल ऐप ओपन करें और टॉप लेफ्ट में नजर आ रहे हैमबर्गर आइकन पर क्लिक करके टैप सेटिंग में जाएं।

2. इसी तरह अगर आप गूगल पिक्सल फोन यूज कर रहे हैं तो तीन डॉट आइकन पर क्लिक करके टैप सेटिंग में जाएं।

3. अब अगली स्क्रीन में ‘शो हिडन फाइल्स’ को इनेबल करें। अगर पिक्सल फोन यूजर हैं तो शो इंटरनल स्टोरेज को इनेबल करें।

4. इसके बाद वापस फाइल ऐप के मेन मेन्यू में जाएं और इंटरनल स्टोरेज पर टैप करें।

5. अब वॉट्सऐप Folder> Media > Statuses में जाएं। किसी भी फोटो या फिर विडियो को सेव करने के लिए इसपर लॉन्ग प्रेस करके कॉपी पर टैप करें। इसके बाद इस फाइल को फोन के इंटरनल स्टोरेज में मौजूद किसी भी फोल्डर में पेस्ट कर दें।

इन स्टेप्स को फॉलो करके आप ऐसे किसी भी फोटो या विडियो को सेव कर सकेंगे जिसे आपने एक बार भी ओपन किया हो, चाहे इसे पोस्ट हुए 24 घंटे से ज्यादा का समय भी क्यों ना हो गया हो। फिर भी हम तो आपको यही सलाह देंगे कि किसी का भी स्टेटस सेव या शेयर करने से पहले उसे इसकी जानकारी जरूर दे दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here