केन्द्र व हरियाणा सरकार ने जनहितैषी निर्णय लेकर किसानों को खुशहाली एवं समृद्धि के द्वार खोले…

0
67

विनोद कुमार/ बरवाला, रायपुररानी- भाजपा सरकार ने किसानों के लिए आर्थिक मदद की घोषणा करके किसाानों को भी लाभान्वित करने का कार्य किया है। इसके साथ ही आयुष्मान भारत जैसी अनुठी योजना के तहत स्वास्थ्य लाभ दिया है। इस प्रकार केन्द्र व हरियाणा सरकार ने जनहितैषी निर्णय लेकर किसानों खुशहाली एवं समृद्वि के द्वार खोलने का कार्य किया है। इसके अतिरिक्त असंगठित कर्मकार श्रमिको को वृद्धावस्था सुरक्षा प्रदान करने के लिये प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान-धन योजना का शुभारंभ किया है। ये उदगार पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानंचद गुप्ता ने खण्ड बरवाला के गांव टिब्बी, खंगेसरा, सुंदरपुर, नवागांव व बतौड़ में 292.27 लाख रुपए की लागत की 6 परियोजनाओं का शिलान्यास करने उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा बनाई जाने वाली 43.91 लाख रूप्ये की राशि से गांव टिब्बी से बुंगा,46.82 लाख रूपये की लागत से कनौली से खंगेसरा, 64.56 लाख रूपये की लागत से नया गांव से नटवाल बनने वाली सडक, 6.20 लाख रूपये की लागत से सुन्दरपुर से रामपुर सैणी तथा एक करोड 3 लाख 57 हजार रूपये की राशि से गांव बतौड से मौली तक बनने वाली सडक की आधारशिला रखी। इसके अलावा उन्होंने गांव श्यामटू में 17.25 लाख रूपये की लागत से शमशान घाट की चारदीवारी,शैड इत्यादि कार्यो के साथ साथ अनुसूचित जाति मोहल्ला में 9.96 लाख रूपये की राशि से बनने वाले सामुदायिक केन्द्र की भी आधारशिला रखी। इन सभी विकास कार्यो के लिये मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी कि जिनकी आज आधारशिला विधायक
उन्हांेने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के लिए वरदान साबित होगी। इसके तहत पहली किश्त किसानों के खाते में भेजने का कार्य प्रधानमंत्री ने उतर प्रदेश के गोररखपुर से कर दिया है। इसके तहत प्रदेश के लगभग पौने दो लाख से अधिक किसानों को लाभान्वित किया है। इस राशि से किसान खाद, बीज व अन्य कीटनाशक दवाईयां आसानी से खरीद सकेंगे। उन्होंने कहा कि जिन किसानों का ब्यौरा पीएम वैबपोर्टल पर किया गया है उसकी सूची गावं के सार्वजनिक स्थलों पर भी चस्पा की गई है। यदि कोई किसान इस योजना का लाभ लेने से वंचित रह गया है तो वे संबधित खण्ड कृषि अधिकारी व उपायुक्त कार्यालय से सम्पर्क स्थापित कर आवेदन कर सकता है। उन किसानों को भी शीघ्र ही इस योजना की पहली किश्त की राशि भेजने का कार्य किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने लोगों की भलाई के कार्य किए है। इसीलिए सरकार की नित्य लोकप्रियता में इजाफा हो रहा है। उन्होंने कहा कि विकास कार्यो में धन की कोई कमी नहीं है तथा सरकार ने पंचकूला के हर गावों में लाखों रुपए के विकास कार्य करवाए है।
मुख्य सचेतक ने कहा कि इस क्षेत्र में शिक्षा हेतू स्कूलांे को अपग्रेड करने के अलावा पीएचसी एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी स्वास्थ्य सेवाओं में बढौतरी करने का कार्य किया है। इसके अलावा सड़कों का जाल बिछाकर पहाडी क्षेत्रों में भी सीधे आवागमन को सुगम बनाने का कार्य किया है। उन्होने कहा कि पहाड़ी क्षेत्र के अधिकांश गांवों को पुल के माध्यम से जोडने दिया गया है। अब शायद ही कोई गांव होगा जिसमें नदी व नालों को पुलों से नहीं जोड़ा गया है।
इस दौरे के दौरान ग्रामीणों द्वारा विधायक का फूल मालाओं के साथ जोरदार एवं भव्य स्वागत किया गया । उनके साथ भाजपा के जिला प्रधान दीपक शर्मा,मार्किट कमेटी पंचकूला के चेयरमैन अशोक शर्मा , बरवाला के बलसिंह राणा, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के कार्यकारी अभियन्ता अनिल गर्ग,एसडीओ संजीव कुमार,जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन उमेश सूद, मण्डल अध्यक्ष सुशील सिंगला, महामंत्री अमरीक सिंह, रामपाल राणा,सरंपच बरवाला बलजिन्द्र सिंह, सरंपच लक्ष्मणदास, सरपंच हिशम सिंह,पूर्व सरपंच रामसिंह,सरपंच शमशेर कौर, सरपंच सोनिया,सरंपच राॅकी राम, राजबीर राणा,परमजीत राणा,बलबीर शर्मा,राजेश, मुकेश, राजकुमार सहित अन्य पार्टी पदाधिकारी एवं गणमान्य नागरिक भी मौजूद रहे।
फोटो कैप्शन- 1 से 2 पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानंचद गुप्ता बरवाला के गांव सुन्दरपुर मंे सडक की आधारशिला रखते हुये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here