आर्थिक तौर पर कमजोर वर्गों को 10 प्रतिशत आरक्षण एक ऐतिहासिक निर्णय : प्रो. धूमल….

0
75

एक वर्ष में प्रदेश व जिला के साथ कुटलैहड़ क्षेत्र के विकास को दी नई गति:वीरेंद्र कंवर…

थानाकलां में कुटलैहड़ भाजपा मंडल की बैठक में प्रो. धूमल व वीरेंद्र कंवर ने की शिरकत…

रोहित शर्मा/ऊना। पूर्व मुख्य मंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार द्वारा आर्थिक तौर पर पिछड़े समाज के विभिन्न वर्गों को 10 प्रतिशत आरक्षण प्रदान कर एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है। उन्होने कहा कि गरीबी जाति-पाति देखकर नहीं आती है, ऐसे में सबके सहयोग से सबका साथ, सबका विकास मोदी सरकार का ध्येय है तथा 10 प्रतिशत आर्थिक तौर पर पिछड़े वर्गों को आरक्षण प्रदान कर सामाजिक समरसता का एक अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है।

उन्होने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से जहां सीधे तौर पर लगभग 22 करोड़ लोगों को लाभान्वित किया है तो वहीं आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत देश के लगभग 10 करोड़ परिवारों की 55 करोड़ आबादी को पांच लाख रूपये तक के नि:शुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाई है। उन्होने कहा कि पिछले 40 वर्षों से लंबित पूर्व सैनिकों की वन रैंक वन पैंशन को बहाल कर लगभग 15 हजार करोड़ रूपये का लाभ दिया है। उन्होने कहा कि हिमाचल सरकार ने भी सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए बिना आय सीमा के आयु को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया है, जिससे प्रदेश के लाखों वरिष्ठ नागरिक लाभान्वित हुए हैं।

इसी तरह गृहिणी सुविधा योजना के माध्यम से भी समाज में एलपीजी गैस सुविधा से वंचित परिवारों को एलपीजी गैस कनेक्शन की सुविधा प्रदान की है। प्रो. धूमल ने कहा कि कार्यकत्र्ताओं की अथक मेहनत का ही नतीजा है कि आज भाजपा दुनिया की सबसे बड़ा राजनैतिक दल बना है। उन्होने कहा कि एक समय जिस पार्टी के महज दो सांसद थे आज वह न केवल पूर्ण बहुमत के साथ केंद्र में सत्तासीन है तथा देश के अधिक्ततर राज्यों में भाजपा की सरकारें हैं।

उन्होने कहा कि कार्यकत्र्ताओं के अथक मेहनत व प्रयासों से ही आने वाले लोकसभा चुनाव में भाजपा पुन: विजयी होकर नरेंद्र मोदी को देश का प्रधान मंत्री बनाएगी। इसमें हिमाचल प्रदेश भी भाजपा चारों लोकसभा सीटों पर विजयी होकर अपना पूरा सहयोग प्रदान करेगी। उन्होने कार्यकत्र्ताओं से आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए अपने-अपने कार्य क्षेत्र में जुट जाने का आहवान किया। इस अवसर पर बोलते हुए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश की जय राम ठाकुर सरकार ने अपने एक वर्ष के कार्याकाल के दौरान प्रदेश के विकास को एक नई दिशा व गति प्रदान की है।

उन्होने कहा कि आने वाले समय में बंगाणा में 19 करोड़ रूपये की लागत से मिनी सचिवालय, 8 करोड़ रूपये की लागत से बीडीओ कार्यालय भवन निर्माण, दो करोड़ रूपये की लागत से जमासनी माता मंदिर में खेल स्टेडिय़म निर्माण, बंगाणा कॉलेज में एक करोड़ रूपये की लागत से खेल स्टेडिय़म का निर्माण किया जा रहा है।

उन्होने कहा कि कुटलैहड़ विस क्षेत्र में पेयजल समस्या के स्थाई समाधान के लिए जहां लगभग साढ़े 13 करोड़ रूपये की लागत से रामगढ़धार पेयजल योजना का सुधारीकरण किया जा रहा है तो वहीं 17 पंचायतों के लिए 21 करोड़ रूपये की लागत से नई पेयजल योजना निर्मित की जाएगी। उन्होने कहा कि बीहडू-ऊना सडक़ के निर्माण के लिए 40 करोड़ रूपये स्वीकृत कर दिए गए हैं जबकि मंदली-लठियाणी पुल निर्माण की डीपीआर बनाने का कार्य अंतिम चरण में है।

उन्होने कहा कि सांसद अनुराग ठाकुर के प्रयासों से अकेले कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में ही सडक़ों के लिए लगभग 100 करोड़ रूपये के विकास कार्य स्वीकृत हुए हैं। इसके अलावा ऊना में पासपोर्ट सेवा केंद्र, क्षेत्रीय अस्पताल में डायलिसिस सैंटर की स्थापना की है। स्वास्थ्य नेटवर्क को मजबूती प्रदान करते हुए जहां ऊना में 500 करोड़ रूपये का पीजीआई सैटेलाईट केंद्र स्थापित होने जा रहा है तो वही 20 करोड़ रूपये की लागत से मातृ-शिशु अस्पताल स्वीकृत हुआ है।

उन्होने कहा कि अनुराग ठाकुर के प्रयासों से बंगाणा में केन्द्रीय विद्यालय स्थापित हुआ है जबकि दूसरा केंद्रीय विद्यालय स्थापना की ओर भी कार्य जारी है। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने पांच वर्ष के शासनकाल में कुटलैहड़ क्षेत्र के विकास के लिए कोई कार्य नहीं किया तथा उलटे कांग्रेसी भाजपा सांसदों से हिसाब मांगने लगे। लेकिन जब हिसाब देना शुरू किया तो कांग्रेसी नेताओं की बोलती बंद हो गई। उन्होने कार्यकत्र्ताओं से आगामी लोकसभा चुनाव के लिए जुट जाने का आहवान करते हुए कहा कि कुटलैहड़ से भाजपा प्रत्याशी की भारी मतों से लीड़ दिलवाकर उन्हे पुन: लोकसभा भेजा जाएगा ताकि नरेंद्र मोदी एक बार पुन: देश के प्रधान मंत्री बन सकें।

एचआरटीसी के उपाध्यक्ष एवं जिला भाजपा प्रभारी विजय अग्रिहोत्री ने भी अपने विचार रखे तथा 28 जनवरी को हमीरपुर में होने वाले हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के पन्ना प्रमुख सम्मेलन की विस्तृत जानकारी रखी। इस अवसर पर एचआरटीसी उपाध्यक्ष विजय अग्रिहोत्री के अतिरिक्त जिला भाजपा अध्यक्ष बलवीर बग्गा, महामंत्री यशपाल राणा, कुटलैहड़ भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल, महामंत्री कैप्टन प्रीतम डढ़वाल, मास्टर तरसेम लाल, जिला परिषद् सदस्य राजकुमार, इंदुबाला, एम आर दरोच, ठाकुर जगत राम, प्रकाश मुनीम, राम प्रकाश पटियाल, जिला भाजयुमो अध्यक्ष बलराम बबलू, सूरम सिंह सहित पार्टी के पदाधिकारी, विभिन्न प्रकोष्ठों के पदाधिकारी एवं सदस्य, पन्ना प्रमुख, बीएलए मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here